बुधवार, अगस्त 14, 2024

पर्यटन के साथ साथ मिलेगा ज्योतिष का ज्ञान भी

Monday 12th August 2024 at 5:00 PM

ज्योतिष से जुड़े पर्यटन में कैरियर भी है और रोज़गार भी 


मोहाली
: 12 अगस्त 2024: (इर्द गिर्द डेस्क):: 

ज्योतिष में कौन विश्वास करता है और कौन नहीं यह एक अलग मुद्दा है लेकिन जो लोग ज्योतिष को मानते हैं वे दूर दराज जा कर भी अपने भविष्य को जानने की जिज्ञासा को शांत करते हैं। पंजाब के जालंधर और होशियारपुर जिले कभी ज्योतिष के प्रमुख केंद्र हुआ करते थे। जानेमाने ज्योतिषी लोगों को देखते ही उनके मन की बात बता दिया करते थे। ज्योतिष ज्ञान की पिपासा के साथ पर्यटक एक मज़ेदार कैरियर भी 

अब वे महाज्ञानी लोग तो शरीरक तौर पर नहीं रहे लेकिन उनके परिवार अभी भी इसी विद्या को चलाते आ रहे हैं। उनकी पत्रिकाएं भी निकलती हैं जिनकी मांग अभी भी लगातार बढ़ रही है। इसी तरह बाद में पंजाब में ही सुल्तानपुर लोधी और कुछ अन्य  स्थान भी इस मकसद के लिए प्रसिद्ध हो गए। 

इन स्थानों पर जा कर जहां ज्योतिष या भविष्य जानने का मकसद पूरा हो जाता था वहीं इन स्थानों से जुड़े पर्यटन स्थल घूमने का भी फायदा हो जाता था। यही वना अब भी तेज़ी से लगातार बढ़ रही है। इसके साथ ही ज्योतिष एक कैरियर के तौर पर भी उभर कर सामने आने लगा है।

आज भी बहुत से स्थान हैं जहां ज्योतिष ज्ञान के विशेषज्ञ आसानी से मिल सकते हैं। उनका अच्छाखासा नाम है इस क्षेत्र में। इस तरह भारत और विदेशों में कई ऐसे स्थान हैं जो ज्योतिषीय अध्ययन और विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां हम कुछ प्रमुख स्थानों की संक्षिप्त सी चर्चा भी कर रहे हैं। 

भारत में ऐसे बहुत से स्थान हैं जहां के ज्योतिषी माने  हुए हैं।  उनकी ज्योतिष विद्या का लोहा बहुत से लोग मानते हैं। लोग दूर दराज से उनसे मिलने पहुंचते हैं। ऐसे स्थानों का धार्मिक पर्यावरण और छवि भी इन स्थानों को और  महत्वपूर्ण बनाते हैं। 

इन स्थानों में वाराणसी भी प्रसिद्ध है जो कि उत्तर प्रदेश में है। वाराणसी (काशी) को ज्योतिष और वेदों का केंद्र भी  माना जाता है। यहां कई प्रतिष्ठित ज्योतिषी और गुरु भी मिलते हैं जो प्राचीन वेदों और ज्योतिष विद्या में विशेषज्ञ होते हैं। इस तरह वाराणसी में धर्मकर्म और ज्योतिष क्षेत्र से सबंधित लोगों की बहुत बड़ी संख्या आती जाती रहती है। 

वाराणसी की तरह ही उज्जैन भी इस मामले में बहुत ही विशेष है जो कि मध्य प्रदेश में है। गौरतलब है कि उज्जैन को ज्योतिष का गढ़ माना जाता है। यह शहर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के लिए भी प्रसिद्ध है और यहां कई पुराने ज्योतिषी विद्वान भी मिलते हैं। उज्जैन में ज्योतिष के अध्ययन के लिए भी कई संस्थान हैं जो  और कैरियर के क्षेत्र में  निभाते हैं। 

 दक्षिण भारत में तिरुपति का तो विशेष स्थान है। यह आंध्र प्रदेश  है। तिरुपति का तिरुमला मंदिर सिर्फ एक धार्मिक स्थल ही नहीं, बल्कि ज्योतिषी ज्ञान का भी प्रमुख केंद्र है। यहां कई ज्योतिषी हैं जो मंदिर के पुजारी भी होते हैं और ज्योतिष पर विशेष ज्ञान भी रखते हैं। दिलचस्प बात है कि यहां ज्योतिष विज्ञान कई तरह का है। 

पूणे यूं तो कई अन्य कारणों से भी प्रसिद्ध है लेकिन यहां ज्योतिष का भी विशेष है।  यह स्थान महाराष्ट्र में है। पूणे में ज्योतिष विद्या के कई प्रतिष्ठित संस्थान हैं, जहां से कई नामी ज्योतिषी निकले हैं। यहां पर ज्योतिष का अध्ययन करने वाले छात्रों और विशेषज्ञों की बड़ी संख्या है। इस तरह यह स्थान भी ज्योतिष के मामले  नहीं है। 

जानेमाने धार्मिक केंद्र हरिद्वार और ऋषिकेश दोनों ही उत्तराखंड में हैं।  इन दोनों स्थानों को अध्यात्म और ज्योतिष का केंद्र माना जाता है। यहां पर कई ज्योतिषी और विद्वान हैं जो वेदांत, ज्योतिष और ध्यान के विशेषज्ञ होते हैं। यहां  से अंतर्राष्ट्रीय केंद्र भी कहे जा सकते हैं। 

देश के साथ साथ विदेश में भी ज्योतिष चर्चा के कई केंद्र हैं। इन विदेशी केंद्रों में ज्योतिष के विदेशी जिज्ञासुयों की संख्या ऍम तौर पर अधिक होती है। 

नेपाल का इस मामले में विशेष नाम है। नेपाल में भी ज्योतिष का पुराना इतिहास है। काठमांडू और अन्य प्रमुख शहरों में कई जाने-माने ज्योतिषी मिलते हैं जो वेदिक ज्योतिष में विशेषज्ञ होते हैं। यहां आस्था के कई केंद्र भी हैं और प्राचीन।  यहां की लाइब्रेरियां भी इस मामले में बहुत अमीर हैं।  नेपाल में पुस्तकों के प्रिंट एडिशन के साथ साथ डिजिटल एडिशन भी बहुत पहले आ गए थे।  

लंदन जो कि यूनाइटेड किंगडम का केंद्र है  पहुंच चुका है। लंदन में भारतीय समुदाय के कई ज्योतिषी मिल सकते हैं जो भारतीय वेदिक ज्योतिष में पारंगत होते हैं। यहां कई ज्योतिष संस्थान भी हैं।  जानने की इच्छा और प्यास भी बहुत से लोगों को है। 

न्यूयॉर्क अर्थात अमेरिका आधुनकिता का ही सर्वाधिक नया रूप है। न्यूयॉर्क में भी कई भारतीय ज्योतिषी मिलते हैं, जो विदेश में रह रहे भारतीय समुदाय के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। वहां  अंदाज़ भी बहुत उनसे हैं। कम्प्यूटर प्रणाली  बहुत पहले वाकिफ हो चुका था इसलिए ज्योतिष पर कम्प्यूटर का रंग इसे भी बहुत रहस्यमय  बनाता है। 

बाली जो कि इंडोनेशिया में है वहां भी ज्योतिष की बहुत मान्यता है। बाली में हिंदू धर्म और ज्योतिष का गहरा प्रभाव है। यहां कई ऐसे ज्योतिषी मिलते हैं जो स्थानीय संस्कृति और ज्योतिष ज्ञान को मिलाकर कार्य करते हैं।

ये स्थान ज्योतिष विद्या और ज्ञान के लिए प्रसिद्ध हैं, और यहां आसानी से विशेषज्ञों की सेवाएं ली जा सकती हैं। इन्हीं स्थानों से ज्योतिष का दायरा लगातार विशाल होता जा रहा है। 

अंग्रेज़ी में The Tours and Travels Screen भी देख सकते हैं 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें